समय एक अमूल्य धन Precious Quotes


Precious Quotes





समय एक अमूल्य धन – आपके लिए समय के बारे में जानकारी और उसके इम्पोर्टेंस के बारे में Precious Quotes





“श्व: कर्यमध कुर्वीत” अर्थात कल का कार्य आज करो. संसार में समय कभी किसी के लिए नहीं रुकता. प्राय: विद्यार्थी को जब शिक्षक द्वारा कार्य दिया जाता है, तो दो टूक जवाब मिलता है, “हम कल कर लेंगे” Precious Quotes क्यो कि वे समय रूपी धन से अनजान रहते है. यह बात केवल विधार्थियों में ही नहीं कई, बार ऐसे लोगो में भी देखने को मिलती है.





Time is Precious Quotes in Hindi





जो प्रमुख क्षेत्रो में कार्यरत है, चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या चिकित्सा या अन्य सभी दूर इस “कम” ने परेशान कर रखा है. फ्रेंकलिन का कथन है – तुम्हे अपने जीवन से प्रेम है, तो समय को व्यर्थ मत गँवावो, क्योकि जीवन इसी से बना है.





समय को नष्ट करना जीवन को नष्ट करना है. समय की जीवन है, समय ही एक ऐसी वस्तु है, जिसे खोकर प्राप्त नहीं किया जा सकता. समय के सदुपयोग का अर्थ है. उचित अवसर पर उचित कार्य पूरे कर लेना. जो व्यक्ति उचित समय पर कार्य न करके, समय को नष्ट करता है, तब एक दिन ऐसा आता है. जब समय उसको नष्ट कर देता है.





Earn Money App Download Now(Opens in a new browser tab)





समय सम्मान माँगता है. कई बार मैं विद्यार्थियों को समय के महत्त्व के बारे में समझाती हूँ और कहती हूँ, “देखो तुम्हारे टी.वी सीरियल, पिक्चर, मैच सभी तुम बाद में भी देख लोगे, लेकिन अभी कक्षा में जो समझाया जा रहा है, वह यदि समझ में नहीं आया, तो वह वापस नहीं आएगा, तुम समय रूपी धन को समझो और हर विषय पर ध्यान दो, कॉपी समय पर चेक कराओ, गृहकार्य समय पर करो आदि.”





हमें समय की गंभीरता को समझना चाहिए. गांधीजी एक मिनिट देर से आने वाले व्यक्ति को भी क्षमा नहीं करते थे. यदि एक भी दिन धरती अपनी धुरी पर धुमने से देर कर जाए, तो परिणाम क्या होगा? विनाश या महाविनाश.





मनुष्य जितना परिश्रम करे, उतना ही अधिक धन कम सकता है, परन्तु क्या हजार परिश्रम करने पर भी चोबीस घंटो में एक भी मिनट बढ़ा सकता है? समय जैसी मूल्यवान वस्तु का धन से क्या मुकाबला ? सभी को समय का सदुपयोग करना चाहिए.


Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *